जानिए कर्ज के जाल से निकलने का तरीका?


अनाप-शनाप खर्च करने की आदतों के चलते टोनी भारी-भरकम कर्ज से दब गए हैं. वह इस कर्ज को चुका पाने में खुद को असमर्थ महसूस कर रहे हैं. उनके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं. इन सभी की अधिकतम क्रेडिट लिमिट तक वह पहुंच चुके हैं. उन पर खरीदे गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का भी बकाया है.
इसके अलावा उन्होंने अपने दोस्तों से भी कुछ लोन ले रखा है. उनके पास अपनी देनदारियों का कोई सटीक हिसाब-किताब नहीं है. जब कभी उनके पास थोड़ा ज्यादा पैसा बच जाता है तो वह थोड़ा कर्ज अदा कर देते हैं. टोनी को एहसास है कि वह फंसे हुए हैं. लेकिन वह नहीं जानते कि इस मुसीबत से कैसे छुटकारा पाएं.
सच तो यह है कि टोनी को तुरंत कर्ज से निकलने के रास्ते तलाशने चाहिए. कर्ज में दबे होने और उसे उतार न पाने के कारण न केवल उनकी साख पर असर पड़ेगा, बल्कि लक्ष्यों के लिए भी वह बचत नहीं कर पाएंगे. सबसे पहले उन्हें अपने सभी कर्जों की लिस्ट बनानी चाहिए.
इससे वह कर्ज उतारने की प्लानिंग पर बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे. वह अपना बजट इस तरह से बना सकेंगे जिससे उनकी न्यूनतम मासिक कर्ज देनदारियां पूरी हो सकें. साथ ही क्रेडिट स्कोर पर कम से कम असर पड़े. कॉस्ट को ध्यान में रखकर वह कर्ज उतारने को प्राथमिकता दे सकते हैं.
टोनी क्रेडिट कार्ड के बैलेंस को कम ब्याज वाले कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं. या फिर उसे उस कार्ड में लेकर जा सकते हैं जो ईएमआई के जरिए बकाये का भुगतान करने का विकल्प दे रहा हो. टोनी को अपने मौजूदा खर्चों को भी कंट्रोल करना चाहिए. उन्हें कोई नया कर्ज लेने से बचना चाहिए.
खासकर तब तक जब तक वह पुराना कर्ज साफ नहीं कर देते हैं. यह भी महत्वपूर्ण है कि वह सभी गैर-जरूरी खर्चों को काट दें. इसके चलते वह तेजी से अपने कर्ज को अदा कर पाएंगे. टोनी के खर्च और बचत का प्लान वास्तविक होना चाहिए, जिस पर वह अमल कर सकें.
वह कब तक कर्ज से मुक्त हो जाएंगे, इसमें उसका पूरा लेखाजोखा होना चाहिए. उन्हें छोटी अवधि के टारगेट रखने चाहिए. इन्हें हासिल करने से उनका उत्साह बढ़ेगा. कर्ज उतारने की अवधि में जब वह सिकुड़कर चलेंगे तो कर्जमुक्त होने के बाद भी खर्च को लेकर उनका वही रवैया बना रहेगा. यह भव‍िष्‍य में उन्‍हें मदद करेगा.

Post a Comment

0 Comments