जिन किसानों को नहीं मिला है प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ, वो इस तरह करें आवेदन, सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस स्कीम के तहत सरकार ने 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। अब तक 9.74 करोड़ किसान इसके तहत अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बीते साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस स्कीम के तहत अब तक 8.45 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है।
इस योजना में किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं। वहीं स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारियों के पास भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
इस योजना के तहत 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये डाले जाते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र के किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आपको जन्मतिथि, पता और किसानी से जुड़ी जानकारी देनी होगी। आपको बताना होगा कि आप कितनी जमीन पर खेती करते हैं।
इस योजना के लिए ऐसे किसान परिवारों को पात्र माना गया है जिसमें पति-पत्नी और और 18 वर्ष तक के बच्चे 2 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हों। वहीं ऐसे किसी भी किसान परिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिसका कोई सदस्य संवैधानिक पद पर रह चुका हो या फिर हो। स्कीम के मुताबिक परिवार का अर्थ पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से है। इसके अलावा कोई भी ऐसा पूर्व कर्मचारी जिसकी पेंशन 10,000 रुपये से अधिक हो।

Post a Comment

0 Comments