अगर गलती से गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएँ तो तुरंत करें ये काम, वापस हो जायेंगे पैसे


अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने बैंक खाते से किसी को पैसे ट्रांसफर कर रहे होते हैं लेकिन गलत जानकारी की वजह से अमाउंट कहीं और ट्रांसफर हो जाता है। ऐसी स्थिति में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें और क्या नहीं। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो तो घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आपका एक-एक रुपया रिफंड हो जाएगा।

इसके पीछे वजह है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइन। आरबीआई के मुताबिक अगर किसी के खाते से गलती से दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो बैंक को उस शख्स को सारा पैसा रिफंड करना होगा। हालांकि यह कितने दिन और कितनी जल्दी होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने उसी बैंक में गलती से पैसा ट्रांसफर किया है दूसरे बैंक में।

अगर अपने ही बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है तो आपको जल्दी रिफंड मिल जाएगा। इसमें 24 से 48 घंटे का समय ही लगेगा। वहीं अन्य बैंक में करने पर समय इससे थोड़ा ज्यादा लगेगा।
बता दें कि अगर आप कभी गलती से किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं तो सबसे पहले बैंक को इसका सूचना दें। बैंक आपसे आपकी ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट की मांग करेगा अगर आपके पास यह हो तो इसे बैंक को सौंप दें।

हालांकि अगर आप गलत ट्रांजेक्शन से बचाव चाहते हैं तो हमेशा पैसा ट्रांसफर करते हुए उस शख्स के अकाउंट नंबर को दो से तीन बार जांच ले जिसपर पैसा भेजना है। ऐसा करने के बाद आप इस विपरीत परिस्थिति में फंसने से बच जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments