नया बिजनेस शुरू करने के लिये आसानी से प्राप्त करें लोन, अभी अप्लाई करें


अक्सर लोग बैंक के लोन की जुगाड देखते हैैं लेकिन ज्‍यादातर मामलों मेें बैंक से लोन नही मिल पाता। अगर आप को भी कोई फाइनेन्सियल प्राब्लम है और आप अपना बिजनेस शुरू नही कर पा रहे हो तो चिन्ता की कोई जरूरत नही हैं बैंक के अलावा एक और रास्ता है जहाॅ से आप फण्ड प्राप्त कर सकते हो। ऐसी कई कम्पनियाॅ है जो आपके बिजनिस आईडिया के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकते हो।

बैंक के लोन के अलावा ऐसी कई कम्पनियाॅ है जो आपके बिजनेस आइडिया के आधार पर फण्ड प्रोवाइट करती हैं। फण्ड के अलावा ये कम्पनियाॅ टेक्नीकल व मैनेजिरियल सपोर्ट भी उपलब्ध करवाती हैं। ऐसी कम्पनी को वैंचर कैपीटल फण्ड कम्पनी कहा जाता है। इन कम्पनियों को सिडबी (स्माॅल इण्ड्रस्टीज डेवलपमेन्ट बैंक) द्वारा फण्ड उपलब्ध कराया जाता है। जिसे ये छोटी कम्पनियाॅ के जरिये कारोबारी को लोन के रूप में बाॅटती है।

क्या है वैंचर केपीटल फण्ड

 ज्यादातर मामलों में छोटे कारोबार के लिये बैंक लोन नही देते यदि देते भी हैं तो काफी लेट लतीफी करते हैं इसलिये वैंचर केपीटल फण्ड का प्रचलन बडा है। ये छोटे कारोबारियों को लोन तो आसानी से देती है लेकिन उनके बिजनेस आईडिया की पूरी तरह स्टडी करते हैं अगर उन्हे लगता है कि आपका बिजनिस आईडिया वाकई जबरदस्त है ये तभी आपको लोन प्रोवाइड करवाऐगी।
इनमें शामिल वेंचर कैपीटलिस्ट अपने अपने क्षेत्र के स्पेशलिस्ट होते हैं जो आपके बिजनेस की पूरी तरह से स्टीड करते हैं। यह कम्पनियाॅ बैंक को तरह सिर्फ लोन देकर अपना पल्ला नही झाडती बल्कि पूरी तरह से टेक्नीकल व मैनेजिरियल सपोर्ट देती हैं। समय समय पर अपने अनुभवों के आधार पर सलाह भी देती हैं। ये वैंचर एण्ड कैपीटल कम्पनियाॅ मैनेजमेण्ट में भी सक्रियता से भाग लेती हैं। इसलिये वैंचर केपीटल फण्ड कम्पनी से लोन लेकर शुरू होने वाले बिजनेस के ढूबनें की सम्भावना न के बराबर होती है।

कैसे करें अप्लाई 

अगर आप इनक कम्पनियों के द्वारा लोन लेना चाहते हो तो आपको सिडबी द्वारा अधिकृत वैंचर कैपीटल फण्ड (वीसीएफ) कम्पनियों के पास आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी आपको इण्टरनेट से मिल जाऐगी। सिडबी द्वारा लगभग 53 वीसीएफ कम्पनियाॅ रजिस्टर्ड हैं। इनको बिजनेस के हिसाब से अलग अलग कैटगरी में बाॅटा गया है आप अपने बिजनिस के नेचर से जुडी कम्पनी में अप्पलाई कर सकते हो। सभी वीसीएफ कम्पनियों नें अपनी बेबसाइट पर आॅनलाइन आवेदन का विकल्प दे रखा है। इन वैंचर कम्पनियों की जानकारी आपको सिडबी की बेबसाइट पर मिल जाऐगी।

मोदी सरकार नें की आम पहल

मोदी सरकार नें वैंचर कैपीटल फण्ड कम्पनियों को बढाबा देने के लिये आम बजट में 10 हजार करोड रूपये का प्रावधान किया है। जिससे अधिक से अधिक कारोबारियों को लोन मिल सके। 

Post a Comment

0 Comments