अगर बैंक लोन नही दे रहा है तो यहाँ करें शिकायत


बैंक आपको लोन नही दे रहा है या किसी अन्य विभाग में कोई दिक्कत आ रही है तो आप सीधे केन्द्र सरकार से शिकायत कर सकते हैं। सरकार न केवल आपकी शिकायत का समाधान करेगी वल्कि आपकी सर्पोट भी करेगी।

दरअसल मिनिस्ट्री आॅफ एमएसएमई की बेबसाइट पर आप शिकायत कर सकते हो। अगर आप कारोबार शुरू कर रहे है तो भी आप शिकायत कर सकते हो। पहले सिर्फ कारोबारी भी शिकायत कर सकते थे। अब होने वाले कारोबारी भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिये मिनिस्ट्री ने लघु उद्योग बन्धु नाम का एक लिंक डेवलप किया है। मिनिस्ट्री के एक अधिकारी नें बताया कि शिकायत मिलनें हाई लेवल इण्टरफेस निपटारा किया जाऐगा।

जान सकते हैं आॅनलाइन स्टेटस

कारोबारियों को दिक्कत रहती है कि शिकायत करनें के बाद कुछ होता नही हैं। अगर होता भी है तो कारोबारियों को कुछ पता नही चलता। इसके लिये बेबसाइट पर जाकर आप अपना स्टेटस पता कर सकते हो। इस माॅनीटरिंग सिस्टम की वजह से अधिकारी भी त्वरित कार्य करते हैं।

ये शिकायत भी कर सकते हैं

सरकार नें नया बिजनिस शुरू करनें के अलावा पहले से बिजनिस शुरू कर रहे कारोबारियों के लिये भी आईजीएमएस का इन्तजाम किया है। आप यहाॅ पर एमएसएमई स्कीम, पब्लिक प्रोक्योरमेंट पाॅलिसी, उद्योग आधार, एनएसआईसी की स्कीम, डिले पेमेन्ट सम्बन्धी शिकायत भी कर सकते हैं।

कैसे करें शिकायत

आपको मिनिस्ट्री की बेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वहाॅ पर लाॅगिन करके ही आप शिकायत कर सकते हो और इसका स्टेटस पता कर सकते हो। मिनिस्ट्री की बेबसाइट पर जानें के लिये यहाॅ क्लिक करें

Post a Comment

0 Comments