फिक्सड डिपॉजिट पर मिलता है सस्ता लोन, अगर बैंक में है FD तो उठाएं बड़ा फायदा


अगर आपके पास कुछ पैसा है तो आपको सलाह दी जाती है कि आप बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करवा लें। इसपर बैंक की तरफ से सेविंग अकाउंट से ज्यादा बेहतर ब्याज मिलता है। एफडी पर बैंकों की तरफ से अलग-अलग ब्याज दर दी जाती है। अगर आपने भी बैंक में एफडी करवा रखी है तो आपको आसानी से सस्ते दाम पर बैंक लोन मिल सकता है। खास बात यह है कि इस लोन पर कम दर से ब्याज लिया जाता है। कई बैंक तो ऐसे भी हैं जो 6 फीसदी से कम की दर पर ब्याज दर ले रहे हैं।
एफडी पर पर्सनल लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काफी जल्द मिल जाता है। इसके पीछे वजह यह है कि ये लोन आपके एफडी अमाउंट पर दिया जाता है। ऐसे एफडी पर लोन लेने पर ज्यादा कागजी प्रक्रिया का भी पालन नहीं करना पड़ता। अब सवाल यह है कि आपको कितना लोन मिल सकता है?
यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी बैंक में कितने अमाउंट की एफडी है। आपकी जितनी ज्यादा एफडी होगी आपको उतना ही लोन मुहैया करवाया जा सकता है। हालांकि बैंक कुल एफडी के 70 से 80 फीसदी रकम को ही लोन के रूप में देते हैं।
वहीं लोन को चुकाने की समय सीमा से यह निर्धारित होता है कि आप इस लोन को कितने समय में चुका सकते हैं। आम तौर पर बैंक एफडी पर जितना ब्याज देते हैं, उससे एक या दो फीसदी ज्यादा ब्याज पर लोन देते हैं। बता दें कि जिस बैंक में एफडी होगी उसी बैंक से एफडी पर लोन की सुविधा मिलती है।

Post a Comment

0 Comments