सोने से मिलता है सस्ता लोन, देना पड़ता है कम ब्याज, मिलते हैं और जानिए GOLD LOAN के कई फायदे


अक्सर ऐसा होता है कि हमें अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में हम रिश्तेदारों और दोस्तों से संपर्क करते हैं या फिर बैंक के पास महंगी ब्याज दर पर लोन लेते हैं। बैंक से लोन लेकर उसे बाद में चुकाना हमारी जेब पर भारी पड़ता है। अगर आपको भी कभी ऐसी एमरजेंसी पड़ जाए तो घबराने की जरूरत नहीं बल्कि आपका घर पर रखा सोना ही आपको ऐसी मुसीबतों से निकाल देगा। सोने को हमेशा सुरक्षित निवेश और मजबूरी में जरूरतों के लिए बेहद अहम माना जाता रहा है।
दरअसल बैंक आपके सोने को गिरवी रखवाकर लोन मुहैया करवाते हैं ये लोन बैंकों के पर्सनल लोन की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ते होते हैं। खास बात यह है कि बैंक के अन्य लोन को चुकाने की समयसीमा भी कम होती है लेकिन गोल्ड लोन पर समय सीमा ज्यादा होती है। गोल्ड लोन की ब्याज दरें 8.85% से 29% फीसदी सालाना के बीच हो सकती हैं।
ब्याज दरें भी एलटीवी के आधार पर निर्धारित होती हैं। कर्जदाताओं को फिक्स्ड और फ्लोटिंग दरों पर गोल्ड लोन मुहैया करवाया जाता है। ऐसे में कर्जदाताओं को ऊंचे एलटीवी रेशियो पर कम ब्याज दर मुहैया करवाने वाले लेंडर को ही चुनें। गोल्ड लोन लेने के लिए आपको बैंक में कुछ दस्तावेज भी जमा करवाने होते हैं।

Post a Comment

0 Comments