एक किश्त देकर जिंदगी भर हर महीने पाएं पेंशन, जानिए LIC की जीवन शांति पॉलिसी के फायदे


लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) ग्राहकों को अलग-अलग पॉलिसी के जरिए कई फायदे देती है। एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करने पर ग्राहकों का निवेश सुरक्षित माना जाता है। एलआईसी में निवेश करने पर आपका निवेश सुरक्षित इसलिए होता है क्योंकि इसमें यह सरकार द्वारा संचालित बीमा कंपनी है। अगर कंपनी डूबती भी है तो आपका पैसा आपको गारंटी के साथ वापस किया जाएगा। हालांकि एलआईसी हमेशा से प्रॉफिट में ही रही है।
आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे जिसमें एक बार निवेश करने पर आपको जिंदगी भर पेंशन की गारंटी मिलती है। इस पॉलिसी का नाम ‘जीवन शांति’। इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 30 वर्ष है।
आप इस पॉलिसी के तहत यह खुद तय कर सकते हैं कि आपको पेंशन तुरंत चाहिए या बाद में। हालांकि तुरंत पेंशन पाने के लिए उम्र 85 साल ता वहीं डिफरमेंट प्लान के लिए उम्र 79 साल है। डिफरमेंट पीरियड ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा होगा। अगर आप एकबार में मोटी रकम चुकाकर पेंशन की टेंशन खत्म करना चाहते हैं तो इस प्लान में निवेश कर सकते हैं।
अब एक उदाहरण से समझते हैं कि इस पॉलिसी में निवेशकर्ता को कैसे फायदा पहुंचता है। मान लीजिए कोई 30 साल का व्यक्ति प्रति महीने पेंशन पाने के लिए 10 लाख सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेता है। इसके लिए उसे लगभग 10 लाख 18 हजार रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वह इस पॉलिसी के तहत ‘आजीवन पेंशन’ वाले विकल्प को भी चुनता है। इसके तहत उसे 5,167 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।
हालांकि इस पॉलिसी में कई अन्य विकल्प भी दिए गए हैं जिन्हें चुनकर पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी के डिजाइन में बदलाव कर सकता है। अगर वह ‘आजीवन पेंशन’ के विकल्प को न चुनकर किसी अन्य विकल्प को चुनता है तो फिर उसे अलग तरह से पेंशन मिलेंगी।

Post a Comment

0 Comments